दिल्ली में प्रदूषण की समस्या और अभी , क्या होगा आगे?

दिल्ली भारत की राजधानी होने से दिल्ली में काफी जनसंख्या है । सर्वाधिक भीड़-भाड़ बाला क्षेत्र दिल्ली को ही माना जाता है । क्योंकि भारत की राजधानी दिल्ली सभी सुविधा से उत्तम है । दिल्ली को अच्छी तरह प्लान करके बनाया गया है । जिसे दिल्ली अभी और आने वाले समय के लिए बेस्ट है



            दिल्ली दुनिया के चार शहरों में एक है । जहां सबसे ज्यादा प्रदूषण है । दिल्ली की बढ़ती आबादी , उद्योग , सहरिकरण एवं कल कारखाना दिल्ली के वातावरण को बिगाड़ दिया है । दिल्ली में प्रत्येक साल काफी संख्या में लगभग लाखों लोग रहने आते हैं । यही बहुत बड़ी समस्या है ।

                   इसके निजात के लिए सरकार ने कई नियम भी पारित किए हैं । जिससे कि दिल्ली का वातावरण संतुलन में राह सके । जैसे कि पॉलीथीन के उपयोग पर बंदी , गाड़ी के चलाने के नियम और बहुत कुछ जो लोगों को जीवन को प्रभावित करता है ।


                    और दिल्ली प्रदूषण की बात अभी करे तो पहले से काफी नियंत्रण किया गया है प्रदूषण पर । लोग में प्रदूषण को बहिस्कार करने का संकल्प लिया गया है । लोगों द्वारा वातावरण को हरा-भरा रखने के लिए पौधरोपण का कार्यक्रम चलाया गया । और गाड़ी - घोड़े के चलाने के लिए नियम पारित किए गए हैं । प्रदूषण मुक्त के योजना चलाई जा रहे हैं । लोग पहले से ज्यादा जागरुक हो गए हैं ।


              और आगे की बात करे तो वह सब दिल्ली सरकार और वहां की जनता पर निर्भर करता है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts