जंगल का राजा शेर ।



हम सब लोग जानते हैं कि जंगल का राजा शेर होता है । शेर बहुत ही खतरनाक जानवर भी होता है । शेर अपने शिकार का बहुत ही शातिर तरीका से  अपना निशाना बनाता है । शेर अपना शिकार करने में बहुत चालाक होता है ।

लेकिन आज समय में शेर की संख्या दिन पर दिन घटती जा रही है । मानो शेर की संख्या पहले से आधे से भी कम है । इसका कारण है कि बहुत से शेर को तो पहले के राजा महाराजा शिकार करते थे । लेकिन जब अंग्रेज हमारे देश में आया तो वह भी खूबसूरत और ताकत और जानवर का शिकार करना नहीं छोड़े । और शेर का  वातावरण पहले जैसा नही रहा और अन्य जानवर की घटती संख्या के कारण भी शेर कमजोर होता गया । और धीरे-धीरे इसकी  प्रजाति भी खत्म होती गई ।

अब भारत में बहुत कम ही शेर बच्चे हैं । जिसके संरक्षण में सरकार ने काफी संसोधन किया और  बहुत से नए नियम भी लगाए । और उनका शिकार करना भी अब प्रतिबंध हो गया । सरकार ने शेर के लिए विशेष जंगल क्षेत्र भी पंजीकृत किया है । अब शेर को लोग देखने के लिए तरसते हैं । चिड़ियाघर में भी जितने शेर है वो काफी कमजोर है ।

 इसमें हमारी भूमिका  होनी चाहिए कि हम प्राकृतिक  का हष नहीं कड़े मतलब कि ना ज्यादा प्रदूषण फैलाये और न  ज्यादा प्राकृतिक से दूर रहें । अगर ऐसा चलता रहा तो एक दिन यह सब आंखों का तारा हो जाएंगे मतलब हमारी आने वाली पीढ़ी कभी शेर देख ही नही पाएंगे ।

हम एक प्राणी हैं । और धरती पर जितने भी जीव है सब में प्राण  होता है । और पशु पक्षी हमारी धरोहर , हमारी धरातल है । इसलिए हमें भी उनके संरक्षण एवं नए पीढ़ी काम सोचना चाहिए ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts