किसानों की जिंदगी और किसान की दिनचर्या ।

पहले तो हम यह जान ले की अगर आप गांव से है , तो आपको गांव के वातावरण , समाज एवं गांवों की समाजिक संबंध के बाड़े में मालूम ही होगा ।



अगर आप गांव से नहीं है , या कभी गांव नहीं गए है तो आप जिंदगी का असली मजा नहीं लिए हैं । गांव की जिंदगी बड़ा सुकून वाला होता है । गांव में मौज की जिंदगी भी होती है । अगर आपको गांव में ही अच्छा काम और पैसा मिल जाए तो , उससे अच्छी जिंदगी आपको कहीं नहीं मिलने वाली ।

अब हम बात करते हैं गांव की वातावरण , गांव की एकता , गांव का प्यार और गांव का हाठ - बाजार । साथ ही साथ गांव की चहल - पहल के बारे में । गांव में लोग सवेरे - सवेरे उठते हैं । किसान सुबह में ही खेतों में चले जाते हैं । खेतों में धूप की पहली किरण में पसीने निकालकर काम करते हैं ।किसान अपने काम से कभी नहीं भागते । वे अपने काम को बहुत ही ईमानदारी और मेहनती से निभाते हैं । गांव के लोगों को अभिवादन एवं बात भी करते रहते हैं । खेतों में काम करता हुआ मेहनती किसान को देख कर बहुत खुशी मिलती है । और गर्व भी महसूस होता है । किसान अपने खेत में काम करने के बाद दातुन और मुंह - हाथ करते हैं । उसके बाद घर आने के बाद खाना खाते हैं । और कुछ किसान तंबाकू का भी सेवन करते हैं । (tobaco is injuries to health ) और अपने उम्र के लोगों से गांव खेती एवं अन्य मुद्दा पर बात करते हैं । सब लोग एक साथ बैठते हैं और फिर काम पर निकल पड़ते हैं । किसान की जिंदगी में सिर्फ खेत में ही काम नहीं होता , किसान सभी काम करते हैं घर से लेकर बाहर तक किसानो अपने सभी काम में सक्षम होता है । किसान की जिंदगी में जानवरों को बड़ा महत्व है । सभी किसान अपने घर पर एवं खलिहान पर गायें , भैस ,  बैल और बकरी भी पालते हैं और उनके खाने का इंतजाम सही समय पर कर देते हैं ।

किसान अपने गांव के बाजार , गांव से दूर के बाजार का भी खूब लुत्फ उठाते हैं ।


     इसलिए कहा जाता है भारत गाँवों का देश है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts