गांव में लड़के की शादी और बरात का माहौल । boy,s marriage in village and The atmosphere of the procession.

गांव में लड़के की शादी और बरात का माहौल ।  boy,s marriage in village and The atmosphere of the procession.



आज हम गांव की शादी के बारे में बात कर रहे हैं । वो भी गांव में लड़के की शादी के बारे में । शादियों के माहौल के बाड़े में जानते ही हैं चाहे वह गांव में हो या शहर में । लेकिन भारत में हो ।

भारत में हमेशा शादी नहीं होती । शादी का लगन होता है दिन होता है और खास महीनों में ही शादी होते हैं । शादी का मजा भारत के लोग खूब लेते हैं । और अंदर अंदर मस्त रहते हैं । शादी अपने लोगों का हो तो , ऐसा लगता है जैसे कि अपना ही शादी हो रही है । लोग शादी से पहले योजना बनाने लगते हैं , शादी में कुछ खास करना है , अच्छे कपड़े पहनना है , और क्या करना है?


गांव की शादी तो देखने लायक होती है । हां , शहर में भी होती है । लेकिन गांव के लोग शादी में जितनी मस्ती करते हैं उतना शहर के लोग नहीं करते । गांव के लोग में औरते शादी की हर रीति-रिवाज को बड़े अच्छे से निभाती हैं । वो मजाक भी बहुत करती है ।  शादी से पहले गीत का कार्यक्रम होता है । बाजा बजने लगते हैं । और सभी रिश्तेदार भी घर पर आने लगते हैं । सब लोग एक साथ खाना खाते हैं । शादी के तैयारी करते हैं । ऐसा लगता है जैसे कि कोई छोटा सा मेला लगा हो । शादी में बच्चे-बूढ़े , माता -बहने एवं रिस्तेदार सब एक साथ होते हैं ।


शादी के दिन की बात लोग सुबह से ही घर के और बाहर के कार्यक्रम लग जाते हैं । बावर्ची सभी के लिए खाना सुबह से ही बनाने लगते हैं । सब लोग  रीति-रिवाज करते हैं । अच्छे कपड़े पहनते हैं । और शाम को गांव के देवी-देवता के पूजन के लिए निकल पड़ते हैं । वहां पर औरतें,लड़की एवं लड़के जमकर डांस करते हैं । साथ में बाजा भी होता है । लोग नाच करके धमाल मचा देते हैं । पूजा करके आने के बाद घर पर फिर बरात जाने के विधि करके सब लोग एक साथ लड़का को गाड़ी तक छोड़ते और बरात कि लिए रवाना कर देते हैं ।


बरात जाने के क्रम लोग खाते-पीते जाते हैं । और बारात लड़की के घर पहुंचते हैं । और नाश्ता-पानी करके लड़की के घर के लिए बाजा बजाते हुए और लड़के नाच करते हुए जाते है । उसके बाद वहां के लोग विधि विधान करते हैं । उसके बाद वरमाला फिर शादी पूरी रात होती रहती है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts