गांव में लड़की की शादी और बरात का माहौल और शादी का पूरा रात । girls marriage in village and The atmosphere of the procession and whole marriage night .

गांव में लड़की की शादी और बरात का माहौल और शादी का पूरा रात । girls marriage in village and The atmosphere of the procession and whole marriage night .



गांव में लड़की की शादी सिर्फ उसके पिता की जिम्मेवारी नहीं होती । लड़की की जिम्मेवारी पूरे समाज की होती है । लड़की की शादी में समाज के सभी लोग एक-जुट होकर सभी काम करते हैं । और बरात के आने एवं ठहरने की ब्यवस्था करते हैं ।

लड़की की शादी में लड़का के घर से ज्यादा चहल-पहल होती है । लड़की वाले लड़का के इंतजाम में रहते हैं सारा दिन । और उनके स्वागत का सारा काम करते हैं । लड़की की शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेवारी होती है । हमेशा प्रबंध में लगे रहते हैं कि कोई भी कमी ना हो ।


लड़की की शादी में घर का माहौल बड़ा व्यस्त रहता है । घर पर खाना इंतजाम , रहने का इंतजाम , नाश्ता-पानी का इंतजाम करते रहते हैं । और वर-वधू माला का कार्यक्रम की भी  तैयारी करते हैं , मड़वा का भी सजावट करते रहते हैं । घर की औरतें भी घर की काम में  मदद करती रहती है ।

शादी के दिन शाम में वे लोग लड़की को लेकर देवी- देवता पूजा स्थल के लिए निकलते हैं । जहां घर के सभी औरतों , लड़की एवं ढ़ेर सारे रिश्तेदार और मोहल्ला के लोग रहते हैं । वे सभी लोग रास्ते पर बाजा पर नाचते-गाते जाते हैं । और पूजा स्थल पर पूजा करते हैं । और शाम को सभी जगह से होकर घर वापस आ जाते हैं ।

एक बात बोलूं की शादी के दिन लोग इतने नाच करते हैं कि पूछ मत , बहुत नाच करते है ।

रात होतो-होते सभी चीजों की तैयारी कर ली जाती है । और बरात के इंतजार में रहते हैं । बारात आने के बाद वे उनको नाश्ता-पानी करते है । और घर पर बुलाते हैं । जहां उनका  विध्वंत स्वागत होता है । उसके बाद वर-वधू स्थल पर जाते हैं । जहां कुछ देर में  लड़की भी आती है । और एक-दूसरे को माला पहना कर प्यार जताते हैं ।


उसके बाद पंडित सारी रात उन दोनों की शादी खाते हैं । और मड़वा पर लड़का-लड़की एक दूसरे से खूब मजाक भी करते हैं । और बड़ा मजा लेते हैं ।

दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••

Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts