बारिश कैसे होती है? , क्यों होती है? , बारिश का होना जरुरी क्यों है? how is raining? , why raining? , why need raining?

बारिश कैसे होती है? , क्यों होती है? , बारिश का होना जरुरी क्यों है?   how is raining? , why raining? , why need raining?



बारिश कैसे होती है , यह बहुत ही सोचनीय बात है ,  कि समय-समय पर और उसी महीने में कैसे बारिश होती है?

ये सब हमलोग बचपन में पढ़ा करते हैं । लेकिन बारिश होने की पूरी प्रक्रिया को अभी भी ठीक नहीं जानते । इसलिए आज हम आपको बहुत ही आसान भाषा में बताएंगे जो हमेशा आपको याद रहेगा और आप दूसरों को भी आसान भाषा में समझा पाएंगे ।

 बारिश होने की प्रक्रिया हमारे धरती से शुरू होती है ।  हमारे धरती पर समुंद्र में एवं अन्य स्रोत के जल ज्यादा गर्मी पड़ने पर वह वाष्प बनकर आकाश में चली जाती है । और जब बहुत सारे मात्रा में वाष्प एक साथ होकर बड़ा रुप ले लेती है । जिसे हम लोग बादल कहते हैं । आकाश में पानी के कन सूर्य के गर्मी के कारण दूर-दूर हो जाते हैं । यह पानी के कन इतने हल्के हो जाते हैं कि । आकाश में उड़ने लगते हैं । और आकाश में तापमान जैसे ही घटता है । वापस आपस में तरल होकर बर्फ में बदल जाते हैं । और जब जोड़ो की आंधी आती है तो आकाश पूरा ठंडा पड़ जाता है । और आंधी और हवा के झोंके से बादल एक जगह से दूसरी जगह जा पाते हैं । मौसम के अनुसार जहां ज्यादा बादल ठंडा पड़ता है वही पिघल कर बरसने लगता है । और आकाश से नीचे आने तक वह बूंदों में बदल जाते हैं । और धरती पर बूंदों की बारिश होती है ।

बारिश का होना जरुरी इसलिए हो जाता है कि ।  वायुमंडल में दिन-प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है ।  जिसके कारण वाष्प की मात्रा भी काफी हो जाती है ।  और ज्यादा गर्मी के मौसम में जैसे ही ठंडी हवा चलती है । वह वर्षा होने की प्रक्रिया ग्रहण करते हैं ।  और बारिश होने लगते हैं । यह जरूरी है क्योंकि इस समय पर काफी गर्मी होती है और किसानों को फसल उगाना होता है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts