भारत एक महान देश है एवं उनके महान कार्य । india is a great country and their great work .

भारत एक महान देश है एवं उनके महान कार्य ।  india is a great country and their great work .



आज आपको जानना चाहिए कि भारत की आत्मा गाँवों में बसती है । भारत को गाँवों का देश कहा जाता है । भारत के संपूर्ण-संस्कृति सभ्यता एवं आदर्श गांव में ही बसती है । भारत में बहुत सारे गांव है । भारत की अधिकतम जनसंख्या गांव में निवास करती है ।


गांव की जिंदगी बहुत ही सुकून वाला होता है । गांव में पूरी भारत को महसुस कर सकते हैं । गांव में एक अलग तरह की खुशबू होती है । जो पूरे दुनिया से अलग होती है । गांव के लहलहाते हुए खेत को देखकर ऐसा लगता है जैसे कि यही स्वर्ग है । संपूर्ण भारत के लोग कृषि पर ही आधारित होते हैं । एक मेहनती किसान ही पूरी दुनिया का पेट भरता है ।  किसान अपने काम बहुत मेहनत से करते हैं । गाँवों का माहौल बहुत ही प्यारा होता है । गाँव के लोग एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं और बहुत अच्छे से बात करते हैं ।


आपको यह भी एक चीज मालूम होना चाहिए कि भारत कृषि प्रधान देश है । पूरी दुनिया में भारत की खेती सर्वोच्च स्थान पर है । यहाँ के ज्यादातर लोग कृषि ही करते हैं । कृषि से ही उनकी जीवन का आधार चलता है । और पूरी दुनिया का भी पेट कृषि से ही भरता है । कृषि का हमारे जीवन बहुत ही उत्तम स्थान है ।


किसान अपनी जिंदगी में अपने खेती एवं अपने कामों को बहुत प्यार करते हैं । वे अपने लहलहाते हुए खेत को देखकर बहुत खुश होते हैं । किसान को अपने आप पर गर्व महसूस होता है कि वे धरती से सोना ऊगा रहे हैं । किसान के लिए उसका खेत , खेती , उनके आस - पास के जानवर , उनकी खेती के मशीन एवं उपकरण ही उनके लिए सब कुछ होता है ।


किसान कभी भी अपने काम से मुँह नही मोड़ते । वे अपने काम को बहुत ही मेहनत और ईमानदारी से करते हैं । वे कभी भी फल की चिंता नहीं करते है ।  मतलब की वे कभी नहीं सोचते कि अबकी बार फसल नहीं होगी या अच्छे फसल नहीं होगी ।


पूरी भारत कृषि पर ही आधारित है । भले ही किसी का व्यापार हो । लेकिन उनकी जान-जमीन से ही जुड़ी होती है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts