गांवों की पंचायत एवं बहुत सारे लोगों की सभा , गांव के नियम एवं शर्त । village,s community hall and group of more people , village,s term&condition .

गांवों की पंचायत एवं बहुत सारे लोगों की सभा ,  गांव के नियम एवं शर्त ।  village,s community hall and group of more people , village,s term&condition .



आज आप जानेंगे गांव की पंचायत के बारे में । और इससे पहले आपकी लिए यह जानना ज्याद जरुरी है कि । गांव के लोग अपनी उम्र के हिसाब से लोगों की खूब लिहाज करते हैं । एवं रिश्ता बरकरार रखते हैं । और हमेशा खुला ह्रदय से बात करते हैं । गांव के लोग बहुत प्यारे होते हैं । वो किसी के साथ ढल जाते हैं , किसी भी परिस्थिति में । और तो और वे  हमेशा एक तर्क की बात करते हैं ।

यह सब आप गांव के अलावा कहीं नहीं मिलेगा ।  क्योंकि गांव में जितने इज्जत देखने और करने को मिलेंगे उतनी इज्जत कहीं नही मिलेंगे ।

अब बात करते हैं गांव के बड़े लोगों की जैसे मुखिया-सरपंच एवं तंत्र से जितने भी लोग जुड़े हो ।  वे हमेशा ग्रामवासी के करिब होते हैं । और उनकी बातों को सुनते हैं । और उनके आदेश और फसलों को कोई नहीं टालते । और वे हमेशा सबो की हित की बात करते हैं ।

गांव की पंचायत एक तरह का मंदिर होता है । वहां सब लोग एक साथ बैठकर पुलिस-कानून से दूर अपनों के बीच अपनों का उचित फैसला करते हैं ।  और वे फैसला लोगों को मानना होता है । गांव के पंचायत में बहुत ताकत होती है । एक तरह न्ययालय घर होता है । जहां पर लोग कभी भी अपने बातों से नही मुकरते और खुशी-खुशी घर जाते हैं ।

गांव की पंचायत सरकारी भवन होता है । जहां पंचायत एवं लोगों के ब्यक्तित्व समस्या पर बात की जाती है । वहां पर किसी भी मुद्दा को अकेले नहीं लिया जाता । गांव के वरिष्ठ ब्यक्ति एवं समाज के लोग एक साथ बैठकर बात करते है  और सबके सहमति से कोई भी फैसला होता है । और नियम लागू होता है ।


           गांव की पंचायत गांव लोगों की लिए मंदिर होती है


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts