दिल्ली भारत की राजधानी क्या है? भीड़-भाड़ एवं बाजार । what is capital of india? crowded and market .

दिल्ली भारत की राजधानी क्या है? भीड़-भाड़ एवं बाजार । what is capital of india? crowded and market .



आपको मालूम होना चाहिए कि दिल्ली भारत की राजधानी है । और दिल्ली की आबादी का तीसरा हिस्सा दिल्ली के बाहर का है । और दिल्ली के आबादी प्रतिवर्ष लाखों से अधिक मात्रा में बढ़ती है ।

                       अब बात करते हैं दिल्ली के हाल के बाड़े में दिल्ली शहर पूरे भारत के केंद्र में स्थित है । दिल्ली से भारत के किसी भी कोने में जाना बहुत आसान है । दिल्ली शुरू से ही राजा महाराजा के क्षेत्र रहे है । यहां पर बहुत सारे राजा ने शासन किया है । दिल्ली शहर पूर्ण रूप से सभी सुविधा के लिए योग्य है । दिल्ली में दार्शनिक क्षेत्र भी काफी है । जिससे वहां पर पर्यटको की संख्या हमेशा अधिक मात्रा में बनी रहती है ।

             दिल्ली शहर में रहना बहुत आसान होता है । क्योंकि वहां पर हर तरह के काम किए जाते हैं । गांव से जादातर लोग दिल्ली ही जाते हैं काम करने के लिए । दिल्ली ऐसा शहर है जहां कोई भी बड़े मौज से जी सकता है । और अच्छा पैसा भी कमा पाता है । अगर कोई व्यक्ति का बहुत बड़ा सपना है । वो भी दिल्ली में जाकर पूरा कर सकता है । दिल्ली में सभी काम बहुत ही आसानी से हो जाता है । और लोग कहते भी है । दिल्ली है दिलवालों का वहां के लोग एक-दूसरे को बहुत प्यार दिखाते हैं ।


अब आप जान लीजिए कि दिल्ली सभी शहरों में उत्तम होने के साथ-साथ भारत की राजधानी भी है । इसका कारण यह है कि शुरू से दिल्ली राजाओं के क्षेत्र रहे हैं । और दिल्ली शुरू से ही भारत की राजधानी है । इसलिए दिल्ली के हार काम के लिए और आने वाले समय के लिए भी प्लान की गई थी । पूरे दिल्ली को प्लान करके बनाया गया है । जिससे कि दिल्ली हमेशा राजधानी के रूप में सभी जगहों से उत्तम हो और दिन पर दिन विकास करता रहे ।


 एक बात और दिल्ली को व्यापार के क्षेत्र भी माना जाता है ।
     
                    सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा

दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••

Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts