प्राचीन इतिहास , प्राचीन इतिहास क्या है , प्राचीन इतिहास की भूमिका , प्राचीन इतिहास का निर्माण । Ancient history, what is ancient history, the role of ancient history, the creation of ancient history

प्राचीन इतिहास , प्राचीन इतिहास क्या है , प्राचीन इतिहास की भूमिका , प्राचीन इतिहास का निर्माण ।
  Ancient history, what is ancient history, the role of ancient history, the creation of ancient history



प्राचीन इतिहास से यह ज्ञात होता है कि , हम जिस इतिहास के बारे में जानेंगे वह प्राचीन होगा । मतलब पुराना होगा और बहुत पुराना होगा । लेकिन इतिहास का तो मतलब ही होता है पुराना , लेकिन इतिहास की जानकारी लेने के लिए इतिहास को क्रमबद्ध तरीके से सजाया गया है । जिससे कि हम आसानी से इतिहास के बारे में जान सकें । उसी में प्राचीन इतिहास एक खंड है , जिसके अंतर्गत शुरुआत इतिहास की जानकारी को सजाया गया है ।

इतिहास के बारे में जानने से पहले जान ले की ,  इतिहास के जनक हेरोडोट्स (herodotes) को कहा जाता है । इन्होंने ने ही इतिहास को संजोग के रखने का काम शुरु किया था । इन्होंने कई पुस्तक भी लिखें हैं ।

प्राचीन इतिहास शुरुआती इतिहास है , जिसके सभी सक्षम मौजूद है । इसके बाबजूद भी हम अभी तक पूरी तरह हम अपने प्राचीन के समय को नहीं जान पाए हैं । इसका कारण है कि , उस समय में इस तरह का वातावरण नही था या वहाँ के लोग के कारनामे से ही हमें अंदाजा लगा रहे हैं । उनके लिखे हुये साक्ष्य भी अभी तक नहीं पढ़े जा सके हैं । लेकिन कुछ-कुछ जानकारी के अनुसार , हम उनके जिंदगी के बारे में बहुत कुछ जान पाये हैं । कि कैसे वे जीते थे , कैसे रहते थे , क्या करते थे और उनका अंत कैसे हुआ ।

लेकिन उनके भाषा के लिखावट के कारण आज तक उसे नहीं समझा जा सका है । प्राचीन इतिहास के भूमिका अहम है । इससे यह मालूम चलता है कि ,  धरती पर इंसानों की उत्पत्ति कैसे हुई , इंसानों में आदिमानव से कैसे बदलाव हुआ । और प्राचीन इतिहास हमे बहुत कुछ सिखाया और  सिखाता रहेगा ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts