नवयुवक की जिंदगी में बदलाव , और नवयुवक के प्रकार और उसमें वृद्धि और उसका विकास और उसका सोच । Changes in the life of a young man, and the type of youth and the growth and development and thinking of it

नवयुवक की जिंदगी में बदलाव , और नवयुवक के प्रकार और उसमें वृद्धि और उसका विकास और उसका सोच ।   Changes in the life of a young man, and the type of youth and the growth and development and thinking of it



नवयुवक की जिंदगी एक मिसाल होती है । क्योंकि यह समय किसी के भी जिंदगी में दोबारा नहीं आता । और यह इंसान का सबसे मजबूत और ताकतवर समय जो होता है वह है । इस  उम्र के किसी भी इंसान का भविष्य उस नवयुवक के हाथ में होता है ।  की वो अपने जिंदगी तो किस मोड़ पर ले जाना चाहता है । इस उम्र में इतनी ताकत होती है कि लोग अपने दिल की अपने मन और दिमाग की इच्छा को पूरा कर सकती है । इस समय में इंसान का शरीर और दिमाग बहुत तेज काम करता है । और किसी काम को करने की क्षमता भी अधिक होती है ।


 आजकल के समय में कोई भी नवयुवक बहुत अच्छा परिवार से होगा , या मध्यम परिवार से और या तो निम्न परिवार से । यहां बात यह है कि यहाँ  किसी भी वर्ग के बच्चे कुछ भी करने के लिए इच्छुक होते हैं । लेकिन घर-परिवार और अभिवावक के समय और स्तिथि देखकर लोग काम करते हैं ।

जो बच्चे बड़े परिवार से होते है । वे बुरी संगत मैं फसते है तो हमेशा के लिए बर्बाद हो जाते हैं । या अच्छा करना चाहते तो वो अपने काम में लग जाते है । या अपना व्यक्तिगत काम शुरु कर लेते हैं । यह सब इनके लिए बहुत आसान होता है ।

जो बच्चे मध्यम वर्ग से होते हैं । वो ज्यादातर अपने परिवार के करीब होते हैं । वे अपने फैसले भी अपने परिवार की लोगो से सलाह ले कर ही करते है । उनका जीवन आसान नहीं होता है । इस वर्ग के बच्चे बर्बाद नही होते है । वे अपनी जिंदगी में थोड़ी तकलीफ उठाकर सामान्य काम पकर लेते हैं । या अपना जो काम होता है  उसी काम में मदद करने का काम करते हैं ।

निम्न वर्ग के जो बच्चे होते हैं । वे शिक्षित है तो वो  मेहनत करके बहुत अच्छा कर लेते हैं । लेकिन जो आशिक्षित है वो मजदूरी के अलावा कुछ नहीं कर पाते और वे हमेशा यही करते रह जाते हैं । लेकिन इस वर्ग के बच्चे में बहुत कम बच्चे बर्बाद होते है । बाकी सभी सामान्य जिंदगी जीते है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts