दुकान की दुकानदारी के बारे में विस्तार से जाने । क्या होता है दुकान की दुकानदारी , क्या होता है फायदा , क्या होता है घाटा । Go to detail about shop shopkeeping. What happens to the shop's shopkeeping, what happens, the advantage, what is the deficit?

दुकान की दुकानदारी के बारे में विस्तार से जाने । क्या होता है दुकान की दुकानदारी , क्या होता है फायदा , क्या होता है घाटा ।    Go to detail about shop shopkeeping. What happens to the shop's shopkeeping, what happens, the advantage, what is the deficit?




दुकान की दुकानदारी ऐसा प्रचलन है कि , कोई भी मध्यम वर्ग के आदमी या निम्न से थोड़े ऊंचे वर्ग के भक्ति भी बहुत आसानी से कर सकते हैं । यह ऐसा प्रचलन है कि लोग सोचते हैं जुगाड़ लगाते और काम शुरु कर देते हैं । अपने पूंजी और विषय के अनुसार ।


दुकान की दुकानदारी अपनी खेती जैसी होती है । जब मर्जी तब जाओ , जब मर्जी तब आओ । लेकिन जो नियमित रूप से और समय के अनुसार दुकानदारी करते हैं , उनके दुकान की अलग महत्व होती है । बाजार में हर जगह दुकानें ही दुकान होता है हर तरह के हर चीज के दुकान होते हैं ।


दुकान तो हर कोई कर लेता है , लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जो दुकान के सहारे बहुत आगे जाते हैं या दुकान बंद कर लेते हैं । लेकिन भारी संख्या में लोग एक ही जगह पर रह जाते हैं , यह बहुत लोगों की बात है । दुकान की दुकानदारी का भी एक वसूल है । सुबह उठना , साफ-सुथरा होकर नहाना धोना और खाना । उसके बाद 09:00 से 10:00 बजे तक दुकान पर पहुंचना और सारा दिन दुकान का काम करना । बहुत कम लोग होते हैं जो दोपहर को बंद करके शाम को खोलते हैं । नही तो अधिकतर लोग सारी दिन दुकान खुली रखते हैं । और रात को दुकान बंद करते हैं और घर जाते हैं ।


दुकान के दैनिक कार्य में लोग दुकान की समान बेचते हैं । आदेश के अनुसार जगह जगह पर staff के द्वारा डिलीवरी देते हैं । और जरुरत के अनुसार बाजार से या कंपनी के समान मंगवाते हैं बेचने के लिए । लेकिन एक बात पक्का होता है कि हर एक दुकानदार उधारी में काम करते हैं , मतलब की कोई भी दुकानदार समान बाजार से मंगवाते हैं तो पैसों से ज्यादा मंगवाते हैं । यह सब उनके विश्वास के कारण होता है ।


एक बात यह भी है कि दुकानदारी विश्वास और आदर सम्मान पर चलती है ।


ग्राहक की बात करें तो ग्राहक हमेशा सेवा और आदर्श समान से बनते हैं




दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts