इतिहास किसे कहते हैं , इतिहास का हमारे जिंदगी में क्या महत्व है , इतिहास हमारे जिंदगी में क्या देता है । History tells us what history has in our life, what does history give us in our life.

इतिहास किसे कहते हैं , इतिहास का हमारे जिंदगी में क्या महत्व है , इतिहास हमारे जिंदगी में क्या देता है ।   History tells us what history has in our life, what does history give us in our life.



इतिहास से अभिप्राय यह है की इतिहास हमें बीती हुई घटना के बारे में जानकारी देता है । इतिहास एक विषय है , जिसमें बीती हुई हटना के बारे में हम जानते हैं या जो बीत रहा है , वो ईस इतिहास में जुड़ रहा है । जो हमें और आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत जरुरी और रोचक है । जो खुद से जान पाएंगे कि क्या से क्या हुआ और वह कुछ नया सिख पाएंगे ।

इतिहास के खंडन के आधार पर , इतिहास का अर्थ है । इति+हास्= इति का अर्थ है , बीते हुए समय और हास का मतलब है कहानी । इस दोनों को संधि करने पर यह अर्थ निकलता है कि बीते हुए समय की जानकारी हम कहानी के रूप में पढ़ते हैं उसी  को हम इतिहास कहते हैं ।

इतिहास को अध्ययन करने में आसान बनाने के लिए , इतिहास का विभिन्न वर्गों में बाटा गया है ।  ताकि इतिहास को क्रमबद्ध तरीके से पढ़कर इतिहास को हम आसानी से समझ सकें ।

इतिहास का हमारे जिंदगी में महत्वपूर्ण स्थान है ।  इतिहास के बारे में जानकर पहले तो हमें जानकारी प्राप्त होती है । इतिहास के बारे में जानकर हमें रोचक और अजुबे लोगों के बारे में जानकारी मिलती है । इतिहास के बारे में जानकर हमें कुछ नई सीख मिलती है । क्या सही है क्या गलत है । क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए ।

इतिहास हमें हमारे जिंदगी में सबसे पहले यह देता है कि , जिंदगी कैसे जीना चाहिए । इससे पहले के लोगों ने कैसे जिंदगी बिताया । कितना संघर्ष किया । और आज कहां हैं । इतिहास से हमें जिंदगी के बारे में जानने और सिखने का बहुत जानकारी मिलती है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts