हॉस्पिटल की सुविधा , अस्पताल का व्यवहार , अस्पताल का तंत्र और अस्पताल का अभिशाप ।। Hospital facility, hospital behavior, hospital system and hospital curse.

हॉस्पिटल की सुविधा , अस्पताल का व्यवहार , अस्पताल का तंत्र और अस्पताल का अभिशाप ।।       Hospital facility, hospital behavior, hospital system and hospital curse.


                   



हॉस्पिटल पर इससे पहले मैंने कई लेख लिख चुका है । जिसमें मैंने हॉस्पिटल और डॉक्टर से जुड़ी बहुत बात की है ।


लेकिन आज मैं अंदर की बातें करने वाला हूं , मतलब की हॉस्पिटल की सुविधा , हॉस्पिटल का व्यवहार और बहुत कुछ तो । पहले हम सुविधा की बात करते हैं । हॉस्पिटल दो तरह के होते हैं एक government hospital और दूसरा private hospital । private hospital में सारे इलाज पैसों से होते हैं । और हर काम के लिए वहाँ पैसा देना होता है । जिससे वहां उचित समय पर सारी सुविधा मुहैया कराया जाता है । और जितने भी मध्यम वर्ग के लोग या उच्च लोग होते है वह हमेशा private hospital में ही जाते हैं । इसके बाद government hospital की बात करते हैं , जहाँ कर्मचारी तो होते हैं लेकिन साधन कम पड़ जाते हैं । यह सब भीड़-भाड़ और मरीजों की संख्या अधिक होने के कारण होती है । और एक बात की अस्पताल के सहयोगी एवं कर्मचारी भी मिलकर चोरी करते हैं जिसके कारण सुविधा की कमी होती है ।


अस्पताल के व्यवहार की बात करे तो private hospital में बिना पैसे के कुछ भी नहीं मिलता । यहां तक कि मरीज मर जाए लेकिन डॉक्टर पैसे के बिना इलाज शुरू नहीं  करते । और पैसे हो तो आपको सभी तरह की सुविधा मिल जाएगी और डॉक्टर से भी आपका बड़ा अच्छा संबंध होगा । लेकिन goverment hospital में आपका काम तो हो जाएगा , लेकिन डाक्टर इतने व्यस्त रहते हैं कि आपका खास ख्याल नहीं रख पाएंगे और बात-चीत भी अच्छी ही होती है जब तक बात होती है ।


अस्पताल के तंत्र नियम होते हैं । समान्य मरीज के लिए समान्य तरीके से देखा जाता है । अगर कोई गंभीर है तो उसका थोड़ा महँगा फीस होता है और उनको भी देखा जाता है । और जो विशेष लोग होते हैं उनके लिए हमेशा दरवाजा खुला होता है ।


अस्पताल की अभिशाप कहे तो । कहीं-कहीं डॉक्टर है यमराज और भिखारी बनाने का काम करते हैं । तो इनसे बचकर रहे और समझदारी से सभी कामों को पूर्ण करें



दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts