अपने आप को नियंत्रण कैसे करें । सबसे बेहतर तरीका जो आपकी जिंदगी बदल देगी । How to Control Yourself The best way to change your life.

अपने आप को नियंत्रण कैसे करें । सबसे बेहतर तरीका जो आपकी जिंदगी बदल देगी ।    How to Control Yourself The best way to change your life.



आज का जो विषय है वह बहुत ही मनोरंजन विषय है ,  और ज्ञानवर्धक भी है । आज हम बात कर रहे है नियंत्रण पर ( कंट्रोल पर ) वो भी अपने आप पर  नियंत्रण कि । हर कोई सामान्य ( नॉर्मल ) ही होता है । लेकिन सबको अपने आप नियंत्रण नहीं होता । यह सबसे बड़ी खामी है , और सबसे बड़ी ताकत मतलब की आप अपने इस विशेषता को सही समय और जगह पर आप इस्तेमाल करके सबसे आगे जा सकते हैं ।

अपने आप पर नियंत्रण करने की बात आती है तो ,  अपने आप को कैसे नियंत्रण करें कहते हैं । और बहुत सारे महान लोग कह गए है , जिसने अपने आप पर नियंत्रण कर लिया समझो वह पूरी दुनिया जीत सकता है । इंसान की सबसे बडी समस्या इंसान खुद होता है । इंसान किसी कार्य में पहले ही खुद की हार मान लेता है , या आगे चलकर कोई समस्या आ जाए तो । लेकिन दुनिया में जितने भी महान आदमी हुए है , वे अपने कार्य को अटल रखें हैं । जिंदगी में उतार-चढ़ाव होते रहते है । लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने कार्य को मेहनत और ईमानदारी से करते रहें । और एक दिन पूरी जगत में अपने नाम का परचम लहराया है । बहुत सारे ऐसे व्यापारी हुये , जो जिंदगी में बार-बार हारने के बाद भी हार नही माने और अंतो-अंत तक अपने विजय का पताका फहराया है ।

इसलिए इंसान को अपने आप को नियंत्रण करने का सबसे बेहतर तरीका है । जो गलत होता है वह हमेशा गलत होता है , अगर किसी चीज का समाधान हम गलत तरीके से निकालेंगे तो उसका परिणाम हमेशा गलत होगा । इसलिए कभी भी कोई काम हम सही तरीका से करेंगे । अभी थोड़ी तकलीफ होगी लेकिन बाद में हमेशा इसका अच्छा परिणाम होगा । आप अपनी गुस्सा को , अपनी प्यार को , अपनी ताकत को और अपने तन-मन को अपने काम में लगाये । ताकि आपके काम में तरक्की हो और वह गुस्सा और सब कुछ आपके अच्छे काम के लिए हो ।

इस सबका का निचोड़ कर के कहे तो एक बात समझिये । विद्यार्थी का काम पढ़ाई करना , व्यपारी का काम व्यापार करना । तो आप अपने सकारात्मक नाकारात्मक सभी ताकत को अपने काम में लगाये ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts