जिंदगी में काम का महत्व । एक काम की करतूत , आपकी सफलता और आपका असफलता । The importance of work in life. The work of one's work, your success and your failure

जिंदगी में काम का महत्व । एक काम की करतूत ,  आपकी सफलता और आपका असफलता ।  The importance of work in life. The work of one's work, your success and your failure



हर कोई अपनी जिंदगी में काम करता है । और काम उसकी जिंदगी होता है । सुबह उठकर काम पर जाना और रात को घर पर आकर सोना । हर तरह के लोग हर तरह के काम करते हैं । हा हर काम के समस्या आती रहती हैं । और लोग इस समय का समाधान करके अपना काम निकालते हैं ।

दुनिया में बहुत तरह के काम है । पहले के समय में मशीन ना होने के कारण ज्यादातर लोग खुद अपनी दिमाग और मेहनत से काम करते थे । लेकिन आज के समय हर काम कंप्यूटर से होता है । और घंटों का काम लोग मिनटो मैं कर लेते हैं । यह सब आधुनिक समय के विकास के कारण हुआ है । जीसका पूरा श्रेय वैज्ञानिकों को दिया जाता है । बैज्ञानिक का दिमाग और उसका काम एक गांव या एक देश के लिए नहीं होता । वह पुरे दुनिया के लिए होता है । और धरती पर जितने भी प्राणी है, वे सब इसका आनंद उठाते हैं ।


काम भी एक प्रकार का कला है । हर काम को सीखना पड़ता है । और उसे अनुभव करना पड़ता है ।  और हर काम के लिए जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है ।  बिना जानकारी के कोई भी काम संभव नहीं है । हर काम के लिए अब मुख्य रूप से विशेषक पढ़ाई होती है विशेषज्ञों द्वारा । अभी का समय ऐसा हो चुका है कि कहीं पर काम करने के लिए उस काम से जुड़े प्रमाण पत्र दिखाने परते है । और कुछ नौकरी के लिए तो  अनिवार्य भी दिया गया है ।


 किसी भी काम को लोग अपने ही दिमाग से करते हैं ।  और कुछ चुनिंदा लोग इसी काम को इस तरह से करते है की वे उस काम के लिए प्रसिद्ध हो जाते है । और वही सामूहिक रूप से काम करने का गुण होने के कारण लोग वही सामान्य रह जाते हैं । कुछ लोग तो काम करके हैरान भी कर देते हैं ।

और यह सब निर्भर करता है आपके काम के गुणवत्ता के ऊपर की आप किसी काम को कितने ढंग से करते है और कितनी सफलता पाते हैं ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts