सड़क परिवहन की समस्या भारत में , एवम उससे कैसे निपटारा करें । The problem of road transport in India, and how to deal with it.

सड़क परिवहन की समस्या भारत में , एवम उससे कैसे निपटारा करें ।  The problem of road transport in India, and how to deal with it.



सड़क परिवहन की समस्या के बारे में बात करने से पहले , हम सड़क परिवहन के बारे में बात करेंगे । सड़क परिवहन से अर्थ स्पष्ट होता है कि , सड़क पर चलने वाली गाड़ी । सड़क पर चलने वाली गाड़ी बहुत तरह के होते हैं साईकल , मोटरसाइकिल , तांगा , टायर , टेंपुल , ट्रैक्टर , चार पहियों वाली गाड़ी , बस , ट्रक , इस सबके अलावा भी बहुत सारे होते हैं जो सड़क पर चलते हैं ।

सड़क परिवहन की समस्या पर बात करते हैं । भारत में छोटे शहरों में सभी गाड़ी एक ही मार्ग से आते हैं ,  और जाते हैं । और गाड़ी की जांच और प्रदूषण इस सभी का बिल्कुल ख्याल नहीं होता है । और कोई भी गाड़ी किसी भी समय , किसी भी सड़क से निकालने लगते है । जिसकी कारण हमेशा छोटे शहरों में जाम बनी रहती है । और छोटे शहरों की सड़कों की लंबाई-चौड़ाई भी कम होने के कारण बहुत समस्या होती है । और काफी समय तक जाम बनी रहती है । एक यह भी बहुत बड़ा कारण है कि ठेला ,  रिक्शावाले सड़क पर ही अतिक्रमण लगाते हैं । जिसकी देख-रेख भी कोई नहीं करता । जिसके कारण भी सड़को की जाम अधिकांस बनी रहती है ।

लेकिन इस सब के मुकाबले बड़े शहर और राजधानी शहरों में सड़क परिवहन की कोई समस्या नहीं होती है । क्योंकि वहां पर सड़क परिवहन को लेकर वहां के प्रशासन हमेशा जिम्मेवार होते हैं । वहाँ की सड़कें भी काफी चौड़ी होती है और अतिक्रमण की समस्या नहीं होती है । और सबसे जरूरी बात यह है कि बड़े शहरों में कोई भी व्यक्ति गलती करते पकरा जाता है तो , उनको बड़ा दंड भरना पड़ता है । जिस कारण से वहां न जनता गलती करती है , न वहाँ के प्रशासन । इस तरह से बड़े शहरों के परिवहन तंत्र में कोई समस्या नहीं होती है ।

अगर हम बात करें पूरे देश की परिवहन तंत्र की समस्या की तो , उससे निपटारा करने का आसान तरीका है । हर एक व्यक्ति को सड़क नियम को लेकर जिम्मेवार होना होगा । और सरकार को सड़क की ढांचा बेहतर करना होगा । और वहाँ के स्थानिय प्रशासन की देख-रेख में सारे कार्य का पूर्ण निष्पादन होगा । और प्रशासन नियमित देख-रेख करेगी ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts