युवाओं के प्रकार , वे क्या करते हैं , जिंदगी में और उनका रास्ता । Types of youth, what they do, in life and their way.

युवाओं के प्रकार , वे क्या करते हैं , जिंदगी में और उनका रास्ता ।  Types of youth, what they do, in life and their way.



यहां तक कि अभी तक हमने नहीं सुना है कि युवाओं के प्रकार भी होते हैं । फिर भी मैंने अपने अनुभव के अनुसार और समाज में जो विकृति फैली है । उसके अनुसार कह सकता हूं कि कौन से युवाओं में कैसी गतिविधि होती है और वे क्या करते है और क्या कर सकते हैं ।

आज हम बात कर रहे युवाओं के प्रकार के बारे में ।  तो युवाओं को मैंने तीन कक्ष में बांटा है । उसके बुद्धि एवं तेजी के अनुसार ना कि उसके परिवार या संबंधी के आधार पर ।

(1) एक तरह के ऐसे भी युवा होते हैं जो बिल्कुल सुस्त होते हैं । वे कभी भी अपने आप को नहीं निखारते । वे हमेशा अकेले रहते हैं और उसी को अपनी जिंदगी बना लेते हैं । उसी में जो बुद्धि के तेज होते हैं अपने काम चुपके-चुपके करते रहते है । और एकदम अचानक से कुछ अच्छा करके सब को चौका देते हैं । या जो बुद्धि से कम है तो उनका आधार उसके अभिभावक पर ही निर्भर करता है लेकिन स्वभाव बिल्कुल वही होता है ।


(2) उस तरह के युवा जो थोड़ा चालू और थोड़ा बुद्धि के तेज होते हैं । जो बीच में होते हैं । वे सब कुछ में बराबर की हिस्सेदारी निभाते हैं । वे जिंदगी में कुछ करना चाहते हैं , लेकिन जोर से मेहनत नहीं करते हैं । और आखिरकार बीच में कहीं न कही लग जाते हैं ।


(3) अब बात आती है सबसे उच्च बुद्धि और सबसे चालू युवा की । जो युवा बुद्धि के तेज होते हैं । वो भौतिक रूप से फिट होते हैं । वे किसी भी काम को जमकर करते हैं । अगर वे बुरा काम फंस गए तो वो वही पर बर्बाद हो जाते हैं । और यह सब ज्यादातर इसी कक्ष के युवा के साथ होता है । या अच्छा करने में अपनी जिंदगी लगाते हैं तो । उससे अच्छा भी कोई नहीं करता है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts