जिंदगी क्या है , सामान्य जिंदगी क्या है , जिंदगी किस तरह से जिएं , जिंदगी में सुकून कहां से लाएं , जिंदगी की महत्व । What is life, what is normal life, how life lives, how to relax in life, the importance of life

जिंदगी क्या है , सामान्य जिंदगी क्या है , जिंदगी किस तरह से जिएं , जिंदगी में सुकून कहां से लाएं , जिंदगी की महत्व ।  What is life, what is normal life, how life lives, how to relax in life, the importance of life



जिंदगी जीने का नाम है । जिंदगी को मजे करने का नाम है । जिंदगी जीना भी एक कला है जो सबको नहीं आता । आजकल के भाग-दौड़ की जिंदगी में लोग दौड़ते-दौड़ते जिंदगी बिता लेते हैं लेकिन जिंदगी जी कभी नहीं पाते हैं ।

सामान्य जिंदगी की बात करें तो लोग सुबह उठते हैं ,  काम पर जाते हैं । और शाम को घर पर आकर ,  खाना खाकर , सो जाते हैं । और कल सुबह फिर वही काम । इस दिनचर्या को जिंदगी नहीं कहते हैं ।  मानता हूं कि जिंदगी में काम को प्राथमिकता दीजिए , लेकिन जिंदगी को एक दोस्त की तरह जिए । आप जहां भी , जिस काम में भी हो आप अपने काम और व्यवहार से लोगो के दिल में अपने लिए जगह बना ले । जैसे कि आप उसके दिल की धड़कन हो और अपने काम को इतने मजे से करे कि आपको आपका काम अपना सा लगने लगे ।

जिंदगी जीना भी एक कला है । कितने लोग कहते हैं ,  गरीब लोग जितनी खुशी से जिंदगी गुजार लेते हैं ।  उतने खुशी से अमीर लोग नहीं रह पाते । इसका कारण यह  है कि अमिर लोग अपने काम के प्रति इतना रुझान रखते हैं कि , उनको काम के अलावा कुछ और न सूझता । लेकिन गरीब लोग भी काम करते हैं , लेकिन वो अपनी घर-परिवार , रिश्तेदारी , और करीबी लोगों के बीच इतने मजे उठाते हैं कि उनकी जिंदगी की सारी खुशी उसी में होती है । इस कारण से गरीब लोग आमिर लोग से ज्यादा खुश होते हैं ।

जिंदगी में सुकून आपको अपने अंदर मिलेगा । आप वो करे जो आपका दिल चाहता है , आप चाहते हैं ।  लेकिन उस चाहत से किसी दूसरे को नुकसान नहीं होना चाहिए । आप अपने दिल की हमेशा सुनें आप सदैव खुश रहेंगे ।

दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts