वैज्ञानिक क्या चीज होती है , और वे किसके लिए काम करते हैं , और वह क्यों वैज्ञानिक बनते हैं , और उनका काम किस प्रकार का होता है । What is scientifically, and what do they work for, and why they become scientifically, and what kind of work they have.

वैज्ञानिक क्या चीज होती है , और वे किसके लिए काम करते हैं , और वह क्यों वैज्ञानिक बनते हैं , और उनका काम किस प्रकार का होता है ।  What is scientifically, and what do they work for, and why they become scientifically, and what kind of work they have.



बैज्ञानिक ऐसा चीज है जो हमेशा कुछ नया करने के लिए काम करते हैं । वे सबसे अजूबा काम करते हैं ।  जो दुनिया में इससे पहले कभी नहीं हुआ हो । वह एक नई तकनीक का अविष्कार करते है । जिससे दुनिया आसान हो जाती है । किसी काम को करना आसान हो जाता है । और बेहतर भी साथ में साफ-सफाई आकर्षक तरीके से ।

बैज्ञानिक एक सोच है , एक मजबूरी है , एक तोहफा है । ऐसा अभी तक हुआ है कि । जिस किसी बैज्ञानिक ने बड़े-बड़े अविष्कार किए है । वे अपनी समस्या को दूर करने के लिए किसी नये चीज को बनाया है । जिससे पूरा दुनिया अभी सुख करती है । बैज्ञानिक तो पहले अपने लिए काम करती है । और जब सफलता मिल जाती है तो वो पूरे दुनिया के लिए हो जाती हैं ।

वैज्ञानिक बनने का कारण है जरूरत , नियम है आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है । जब किसी चीज की जरूरत होती है उस चीज के कारण तकलीफ होती है तो लोग अपने समस्या को दूर करने के लिए कुछ उपाय करते हैं जिससे समस्या खत्म हो जाए और जिंदगी आसान हो जाये । ऐसा अभी से नहीं हो रहा बल्कि इंसान को जन्म से ही इंसान खुश न कुछ करता अस रहा है । अपने जिंदगी को आसान बनाने के लिए । आदिवासी भी बहुत ऐसे अविष्कार किये है । जिससे ज़िन्दगी आसान हो गई  और वो तकरीब आज भी लोग इस्तमाल करते हैं ।


वैज्ञानिक का काम खतरा भरा और असफलता , हरानी , परेशानी से भरी होती है । कोई भी काम एक बार में नहीं होता है । वैज्ञानिक लोग एक तरह से प्रण लेते है कि मुझे यह करना है । और वो तब तक करते रहते है जब तक कि वह काम ना हो जाता है । चाहे वह अपनी पूरी जिंदगी उसी को बार-बार करने लगा दे ।  कुछ लोग तो ऐसे हुए हैं जो पूरी जिंदगी और मरते तक अपनी समस्या को नहीं दूर कर पाए । और कुछ तो हजारों बार एक ही काम करके अपनी समस्या दूर की ।


आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts