डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होता है , कैसी पढ़ाई होती है डॉक्टर की , कितना पैसा लगता है और बहुत सारी तकलीफ । What is to be done to become a doctor, how does a doctor study, how much money does it take, and a lot of trouble?

डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होता है , कैसी पढ़ाई होती है डॉक्टर की , कितना पैसा लगता है और बहुत सारी तकलीफ ।    What is to be done to become a doctor, how does a doctor study, how much money does it take, and a lot of trouble?




डॉक्टर एक पेशा है । लोग अपने जिंदगी में ख्वाब देखते हैं और उन्हें पूरा करते हैं । हर कोई एक दिन बच्चा होता है , पढ़ता है , लिखता है ,और जिंदगी मैं अपने शौक के काम करना चाहता है । उसी तरह हर एक डॉक्टर पहले डॉक्टर बनने की सोचता है और डॉक्टर की पढाई करते हैं , और परीक्षा देकर परीक्षा पास करते है  तब उनको प्रमाण पत्र मिलता है , जहां से उन्होंने पढ़ाई की होती है । तब वे डॉक्टर की पेशा में प्रवेश करते हैं । वे अपने कॉलेज और अस्पताल में जाकर गहन शिक्षा और अनुभव लेते हैं । तब वे अपने नाम से अस्पताल खोलते हैं और वे वही पर मरीज का इलाज करते हैं । तब हम कहते हैं डॉक्टर साहब । तो यह होती है पूरी प्रक्रिया डॉक्टर बनने की । डाक्टर की पढ़ाई करना या डॉक्टर पेशा आसान नहीं होता है उनके लिए । नियमित पढाई करनी होती है और सामने पड़ी बीमारी का इलाज करना होता है । लेकिन जो लोग ठान लेते हैं वे अपनी मंजिल पूरी कर लेते हैं ।


डॉक्टर की पढाई सबके जैसे दसवाँ तक होती है , इंटर में जो लोग डॉक्टर बनना चाहते वो biology से पढ़ते हैं , और इंटर की परीक्षा पास करते हैं और doctory वाली कॉलेज में नाम लिखवाकर वहां से पढ़कर पास होकर डॉक्टर बनते हैं ।


डॉक्टर बनने के लिए पैसे लागत की बात करें तो बात करते हैं दो स्तर से लोग पढ़ते हैं । पहला तो सरकार के सुविधा के अनुसार जिसमें सारा खर्चा सरकार करती है , इस चयन में होनहार और मेहनती विधार्थी होते है । और दूसरा तरीका निजी कॉलेज द्वारा जीसमें , कॉलेज बच्चों के अंक और प्रवेश परीक्षा लेकर दाखिला देते हैं । जीसमें लाखों रुपए खर्च करने होते हैं विद्यार्थी को तब जाकर उनको डाक्टर होने का प्रमाण पत्र मिलता है



दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts