National Cadet Corps ( N C C ) - N C C Cadet History

Keyword : - 

National Cadet Corps ( N C C )

N C C Cadet History

                                     राष्ट्रीय कैडिट कोर

                         National Cadet Corps ( N C C )

                 इतिहास : -  प्रथम विश्वयुद्ध ( 1914-1917 ) के कारण ब्रिटिश फौज में सैनिकों की कमी को महसूस किया गया । ब्रिटिश शासक भारतीय विश्वविद्यालयों के छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण देना चाहते थे, जिससे उनकी फौज के लिए अच्छे ऑफिसर व सैनिक मिलते रहे । यूनिवर्सिटी कोर का पहला टुप कलकत्ता विश्वविद्यालय ने 3 नवंबर 1917 को अपने यहां स्थापित किया । 1920 में भारतीय प्रादेशिक अधिनियम के पारित हो जाने से यूनिवर्सिटी कोर का स्थान यूनिवर्सिटी ट्रेनिंग कोर ( U.T.C ) ने ले लिया । 1942 में (U.T.C) नाम बदलकर यूनिवर्सिटी ऑफिसर ट्रेनिंग कोर (U.O.T.C) रखा गया । लेकिन इस संगठन का दायरा सीमित था तथा बहुत कम छात्रों ने इसमें भाग लिया । 1946 तक (U.O.T.C) की देश में 18 यूनिटें कार्यरत थी ।

National Cadet Corps ( N C C ) - N C C Cadet History
National Cadet Corps ( N C C ) - N C C Cadet History



 द्वितीय विश्व युद्ध  -  ( 1939-45 ) के समय U.O.T.C अपने उद्देश्य में विफल रही । इसकी विफलता को ध्यान में रखते हुए तथा युवकों को सैन्य प्रशिक्षण देने हेतु भारत सरकार ने 1946 में पंडित हृदयनाथ कुजरु की अध्यक्षता में ''राष्ट्रीय कैडिट कोर समिति'' की स्थापना की । इस समिति ने संसार के विकसित देशों द्वारा युवकों के सैन्य प्रशिक्षण का गहराई से अध्ययन करने के पश्चात मार्च 1947 में विस्तृत रिपोर्ट सरकार को दी सरकार ने समिति की सिफारिशें स्वीकार करते हुए 16 जुलाई 1948 को, 1948 के N.C.C अधिनियम के द्वारा रक्षा मंत्रालय के अधीन ''राष्ट्रीय कैडेट कोर'' की स्थापना की गई ।


दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts