Land Surveyor - जमीन मापने के प्रमुख सूत्र / अमानत के महत्वपूर्ण फॉर्मूला Important Formula for Land Surveyor


आज एक बार फिर से स्वागत है आपका मेरे वेबसाइट में यहाँ पर अभी अमानत (Land Survey) से जुड़ी जानकारी ले रहे है । और मुझे खुशी है कि आपका Comment भी मेरे पास आ रहा है । Land Survey एक ऐसा विषय है जिसमे बहुत ही कम पढ़ना होता है । और आप जितना ज्यादा सोचेंगे उतना ज्यादा आपका ज्ञान बढ़ेगा । आप हमें अमानत (Land Survey) से जुड़ी जानकारी के लिए Comment कर सकते है । आप हमें अमानत (Land Survey ) से जुड़ी शिकायत या सुझाव के लिए Comment कर सकते है । या आप हमे अमानत (Land Survey) से जुड़ी कुछ सामान्य या महत्वपूर्ण सवाल पूछ सकते है ।
Land Surveyor - जमीन मापने के प्रमुख सूत्र / अमानत के महत्वपूर्ण फॉर्मूला Important Formula for Land Surveyor
Most important formula for land Surveyor


में धिरज कुमार आपको में अपने वेबसाइट hellodhiraj.in के जरिये आपको अमानत ( Land survey ) सिखाने की कोशिश कर रहा हूँ । और मैंने अमानत ( Land Survey ) से जुड़ी बहुत से Article अपने Website पर डाला हूँ । जिसका Group Link यह है । https://www.hellodhiraj.in/search/label/Land%20Survey?m=1 इस पर Click करके आप अमानत से जुड़े (Land Survey) महत्त्वपूर्ण जानकारी ले सकते है । और अमानत (Land Survey) सिख सकते है आसानी से । मैंने बहुत ही आसान तरीके से समझाया है । आप आसानी से सिख सकते है । और अमानत (Land Survey) के तरीके को बहुत ही जल्दी सिख सकते है । आज के इस Article में आप अमानत (Land Survey) से जुड़े बहुत ही जरूरी formula के बारे में जानेंगे जिस पर ही पूरी अमानत की आधार टिकी हुई है । और आपको यह सीखना बहुत जरूरी है । तो आप नीचे दिए गए सभी Formula को अपने Notebook में Note कर लीजिए  ।


अमानत से जुड़ी महत्वपूर्ण सूत्र - Important formula related from land Survey
Learn land survey - अमानत के बारे में जाने और सीखे
Important Topic of Land Survey - भूमी सर्वेक्षण के महत्वपूर्ण सूत्र
Land Surveyor - जमीन मापने के प्रमुख सूत्र / अमानत के महत्वपूर्ण फॉर्मूला Important Formula for Land Surveyor
अमानत से जुड़े महत्वपूर्ण सूत्र


प्रमुख सूत्र याद करने के लिए । ये Question आप से कोई भी व्यक्ति कभी भी पूछ सकता है । यह Question अमानत के दृष्टिकोन से प्रमुख सवालों में से है । अगर अमानत की परीक्षा होती है तो इस तरह के सवाल ही पूछे जाते है वस्तुनिष्ठ में । और आपके सवाल के एक शब्द में जवाब के लिए भी जरूरी है । वैसे हर जगह हर पैमाना पर नापी होती है । इसलिए हम आपको कड़ी , फिट , मीटर , गज और उस तरह के सारे पैमाना पर बताया है जिस से आपका सवाल का जवाब एक शब्द में होगा ।
Land Surveyor - जमीन मापने के प्रमुख सूत्र / अमानत के महत्वपूर्ण फॉर्मूला Important Formula for Land Surveyor
अमानत के बहुत जरूरी सूत्र Formula


(1)   -  20 धुर - 1 कठा
(2)   - 20 कठा - 1 बीघा
(3)   - 100 डीसीमाल - 1 एकड़
(4)   - 1000 वर्ग कड़ी - 1 डीसीमाल
(5)   - 435.6 वर्ग फिट - 1 डीसीमाल
(6)   - 48.4 वर्ग गज - 1 डीसीमाल
(7)   - 39.23 वर्ग मीटर - 1 डीसीमाल
(8)   - 193.6 वर्ग हाथ - 1 डीसीमाल
(9)   - 1 वर्ग मिल - 640 एकड़
(10) - 4840 वर्ग गज - 1 एकड़
(11) - 10 डीसीमाल - 10000 वर्ग कड़ी
(12) - 1 वर्ग जरीब - 10 डीसीमाल
(13) - 43560 वर्ग फिट - 1 एकड़


हम आपको अभी बता रहे है । अमानत से जुड़े प्रमुख सूत्र । और ये सभी मापक है जमीन के क्षेत्रफल बताने के । वैसे तो जमीन मापने के बहुत वस्तुएँ है । लेकिन हम लोग सिर्फ फीता या जरीब में अधिक मापते है और बहुत से जगह पर लोग मीटर और गज से भी मापते है । जरीब से हम सिर्फ कड़ी में ही मापते है और फीता से ft में नापते है और गज को भी फिट से ही मापते है और मीटर को भी इंची टेप से ही मापते है । और यही दोनों प्रमुख मापक है जो सारे अमीन मापते है । और इस मापक से आखिरी उत्तर पूरा सही सही आता है ।


ये सभी है अमानत से जुड़ी महत्वपूर्ण Formula जो हमेशा काम मे आएगी आप इसको अपने Notebook में Note कर ले । और बहुत सारे Formula है जो आपको देखने है । इस से पहले बता दे कि अमानत में सारे Formula याद रखने की जरूरत नही है । एक Formula से ही हजारो Formula निकलते है । अमानत में आपको अपने पढ़ाई से ज्यादा आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना होगा । क्योंकि अमानत से जुड़ा कुछ ही Formula है जो याद रखने के लिए है । बाकी के सभी Formula आप खुद से तोड़ जोड़ के बना सकते है । तो इसके लिए आपको कुछ Formula याद रखना काफी जरूरी हो जाता है । वैसे में अगले Article में सारे Formula का जिक्र करूँगा । और आगे पूरी अमानत जानेंगे । तो इसके लिए आप हमारे Next या Previous Article को पढ़ सकते है ।



दोस्तो आप पढ़ रहे है hellodhiraj.in

आपको यहां पर मिलता है सबसे बेहतर जानकारी । बेहतरीन तरीको से जो आपको हमेशा याद रहेगा । और आपके पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा में यहां से बहुत सारी जानकारियां मिलेगी ।

आप मेरे facebook page और youtube पर आ सकते है ।

facebook - www.facebook.com/dhirajkumarraj43
youtube - www.youtube.com/dhirajisagreatthought

आपका धन्यवाद ••••
Previous Post
Next Post

My self dhiraj kumar I self run this website I,m owner and worker of this websites . Please keep us support

Related Posts